दुनिया में पाये जाने वाले 5 सबसे बड़े जीवित पक्षी

0
14
views

5. ग्रेडर रिया

उड़ने में असमर्थ रिया पक्षी दक्षिण अमेरिका का सबसे बड़ा पक्षी है। इस पक्षी के शरीर की लम्बाई 4.1 फीट से 4.5 फीट के बीच होती है। इसका बजन लगभग 27 किग्रा होता है। इस पक्षी के शरीर पर मौजूद पंख उड़ने में असमर्थ है लेकिन शरीर का संतुलन बनाने में मदद करते है। इस पक्षी के दौड़ते समय उसकी दिशा बदलने में इसके पंख मदद करते है। यह पक्षी मुख्यतः झीलों और घास वाले क्षेत्र में पाया जाता है। इनका भोजन कीड़े, छोटे पक्षी और छिपकलियां है। इस पक्षी के पैर शुतुरमुर्ग की तरह लंबे और शक्तिशाली होते है जो खतरा महशूस होने पर बचाव का काम करते है।

Third party image reference

4. एम्परर पेंगुइन

एम्परर पेंगुइन, पेंगुइन की सबसे बड़ी और लम्बी प्रजाति है। यह पेंगुइन केवल अंटार्कटिका में पाये जाते है। एम्परर पेंगुइन 45 किलो वजन तक के होते है और यह 45 इंच की ऊंचाई तक खड़े हो सकते है। यह भोजन की तलाश में 80 किमी की दूर और 1500 फुट की गहराई तक जा सकते है। यह पेंगुइन मुख्यतः मछलियां, स्किडस आदि खाते है।

Third party image reference

3. इमू

इमू ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला एक पक्षी है और यह उड़ नहीं सकता। यह करीब 60 किग्रा वजन के होते है और 6 फीट की ऊंचाई तक खड़े हो सकते है। ये ऑस्ट्रेलिया के सवाना, वुडलैंड्स आदि जंगलों में रहते है। इमू पौधे, बीज, फल, छिपकलियां और कीड़े आदि खाते है, दिलचस्प बात यह है कि कभी-कभी यह कंकड़ आदि भी खा जाते है। इमू लम्बे और मजबूत पैरों की मदद से 50 किमी/घंटा की रफ्तार से दौड़ सकता है। इनके अंडे गरहे हरे रंग के होते है और इनका वजन 1 पाउंड तक हो सकता है।

Third party image reference

2. दक्षिणी कैसॉवरी

दक्षिणी कैसॉवरी दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा पक्षी है और यह ऑस्ट्रेलिया के उष्ण कटिबंधीय बर्षा वनों के मूल निवासी है। इस विशाल और उड़ने में असमर्थ पक्षी की उंचाईं 5.1 फीट और वजन 75 से 80 किलों तक हो सकता है। इसके पैरों में पाये जाने वाले तीन अंगूठे बहुत शक्तिशाली और मोटे होते है। इसका मुख्य भोजन घास, कवक आदि है। गर्मी में मादा पक्षी 8 से 10 अंडे देती है। और मेल पक्षी उनका 50 दिनों से अधिक तक उनको पालता है।

Third party image reference

1. शुतुरमुर्ग

शुतुरमुर्ग दुनिया का सबसे बड़ा जीवित पक्षी है। इसकी अधिकतम उंचाई 6 फीट होती है और इसका वजन 150 किलोग्राम तक हो सकता है। इस पक्षी ने किसी अन्य पक्षी की अपेक्षा तेज गति से दौड़ने और बड़ा होने का रिकॉर्ड बना रखा है। उड़ने में असमर्थ शुतुरमुर्ग अफ्रीका में मुख्यतः पाया जाता है। ये अपनी मजबूत टांगों के कारण 70 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकते है। इस विशाल पक्षी का भोजन मुख्य रूप से बीज, झाड़ियां, फल, फूल और छोटे कीड़े आदि है। शुतुरमुर्ग कई दिनों तक पानी के बगैर रह सकता है। एक मादा शुतुरमुर्ग एक वर्ष में 60 अंडे तक दे सकती है, इसके अंडे का आकार व्यास में 5.1 इंच और वजन में 1.4 किलोग्राम तक हो सकता है।

Third party image reference

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here