IPL आज से, पहला मैच MI vs CSK, जानिए पूरा शेड्यूल

0
25
views

मुंबई। क्रिकेट फैंस को शनिवार से आईपीएल 2018 की शुरुआत के साथ ही तूफानी क्रिकेट की दावत मिलना शुरू हो जाएगी। 51 दिनों तक दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमियों की निगाहें भारत के विभिन्न मैदानों पर टिकी रहेंगी। 8 टीमें खिताब के लिए जद्दोजहद करेंगी और इस बार इस लीग में काफी महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिलेंगे। डीआरएस से लेकर वर्चुअल रियलिटी तकनीक जैसे कई बदलाव से इस लीग का रोमांच और बढ़ेगा।

ipl trophy 07 04 2018

आईपीएल 2018 की शुरुआत मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच वानखेड़े स्टेडियम में होने वाले मुकाबले से होगी। तीन बार के चैंपियन मुंबई और दो बार की विजेता चेन्नई के मैच में कड़ा संघर्ष देखने को मिलने की उम्मीद है।

इस बार यह होगा नया : सीएसके और राजस्थान रॉयल्स की वापसी : चेन्नई सुपर किंग्स (सीएसके) और राजस्थान रॉयल्स की दो वर्ष के प्रतिबंध के इस बार लीग में वापसी हो रही है। ये दोनों टीमें गुजरात लॉयंस और राइजिंग पुणे सुपरजायंट की जगह लीग में वापसी कर रही है।

पहली बार मुकाबले दूरदर्शन पर: आईपीएल के मुकाबलों का प्रसारण पहली बार दूरदर्शन पर किया जाएगा। स्टार स्पोर्ट्‍स और प्रसार भारती के बीच हुए अनुबंध के तहत हर रविवार को एक मैच का दूरदर्शन पर प्रसारण किया जाएगा, वह भी एक घंटे देरी से।

डीआरएस का उपयोग: आईपीएल के इतिहास में पहली बार अंपायर समीक्षा प्रणाली (डीआरएस) का उपयोग किया जाएगा।

होम एंड अवे जर्सी: फुटबॉल लीग की तर्ज पर इस सत्र में पहली बार डबल जर्सी का प्रयोग किया जाएगा। टीमें होम और अवे मैचों के लिए अलग-अलग जर्सी का इस्तेमाल करेंगी।

मिड-सीजन ट्रांसफर : फुटबॉल लीग की तर्ज पर आईपीएल 2018 में मिड-सीजन ट्रांसफर की व्यवस्था की गई है। 25 मैचों की समाप्ति के बाद उन अनकैप्ड भारतीय और विदेशी खिलाड़‍ियों को बदला जा सकेगा, जिन्हें दो या कम मैच खेलने को मिले हैं।

वर्चुअल रियलिटी तकनीक: जिन फैंस को टिकट नहीं मिलेंगे, उन्हें निराश होने की आवश्यकता नहीं है। इस बार ऐसे स्टेडियम के बाहर ऐसे कैमरे मौजूद रहेंगे जिनमें देखने पर ऐसा महसूस होगा मानो आप स्टेडियम के अंदर बैठकर मैच देख रहे हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here