कहीं आपके पास भी तो नहीं है आया यह इ-मेल, तो डूब जाएगी जिंदगीभर की कमाई

0
34
views

आपके मोबाइल और इ-मेल पर यदि एटीएम ब्लॉक होने या फिर किसी भी तरह का इनाम जीतने का ऑफर आया है तो सावधान हो जाइए। दरअसल ऑनलाइन ठगी करने वालों ने ठगी के लिए अब ओर ज्यादा हाईटेक तरीका अपना लिया है। ऑनलाइन ठग अब लोगों को अपने झांसे में लेने के लिए इ-मेल पर लुभावने संदेश भेज रहे हैं। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में वर्ष २०१७ में ऑनलाइन ठगी की ४ हजार ३१७ शिकायतें की गई थी। इनमें से ४६० में प्रकरण भी दर्ज किए गए। ऑनलाइन ठग मोबाइल और इ-मेल पर संदेश भेजने के बाद फोन करके भी लोगों को एटीएम कार्ड ब्लॉक होने या फिर किसी भी तरह के इनाम का प्रलोभन देकर बैंक अकाउंट और एटीएम संबंधी जानकारी लेकर उन्हें ठग लेते हैं। इसलिए ऐसे ठगों से किसी भी तरह की कोई जानकारी साझा नहीं करना चाहिए।

कहीं आपके पास भी तो नहीं है आया यह इ-मेल, तो डूब जाएगी जिंदगीभर की कमाई

बैंकों में भी लगाए गए सावधानी के बोर्ड : सभी बैंकों ने भी ठगों से ग्राहकों को बचाने के लिए बैंक परिसर में सावधानी लिखे जानकारी के बोर्ड लगाए हैं। इसके अलावा बैंक द्वारा उपभोक्ताओं को मैसेज भेजकर भी अपना एटीएम या फिर बैंक अकाउंट संबंधी जानकारी किसी भी व्यक्ति से साझा नहीं करने की हिदायत दे रहे हैं।

मामला ०१ : बारह बंगला इलाके में रहने वाले हेमंत वर्मा ने बताया कि उनके मेल पर १० लाख रुपए का लोन एप्रूवल होने का बधाई संदेश आया। जबकि जिस बैंक से लोन एप्रूव होने का मैसेज आया। उस बैंक में उनका कोई अकाउंट है ही नहीं।

मामला ०२ : इंदिरा कॉलोनी निवासी पूजा साहा ने बताया कि उनके मोबाइल पर एक दिन २० लाख रुपए का इनाम जीतने का मैसेज आया था। मैंने सोचा कि इनाम किस बात का मिल रहा है, जबकि हमने तो किसी भी योजना में हिस्सा लिया ही नहीं।

&ऑनलाइन ठगी करने वाले लगातार नए-नए हथकंडे अपनाकर लोगों को अपने झांसे में लेने का प्रयास करते रहते हैं। लोगों को जागरुक होना चाहिए। किसी को भी फोन पर या फिर इ-मेल के जरिए अपना एटीएम, ओटीपी या फिर बैंक अकाउंट से संबंधित कोई भी जानकारी साझा नहीं करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here